समाचार
7 से 11 वर्ष के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के दूसरे व तीसरे चरण का परीक्षण आरंभ

पुणे स्थित विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 7 से 11 वर्ष के बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स के दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण आरंभ हो गया है। अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ संजय लालवानी ने इस संबंध में जानकारी दी।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ संजय लालवानी ने बताया कि वैक्सीन के परीक्षण के लिए 9 बच्चों का पंजीकरण किया गया है। वहीं, जो अभिभावक अपने बच्चों के परीक्षण के लिए पंजीकरण करवाना चाहते हैं, उन्हें स्थानीय भाषा में परामर्श दिया जाएगा और दृश्य-श्रव्य परामर्श प्रक्रिया का दस्तावेजीकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जो अभिभावक बच्चे पर परीक्षण की अनुमति देते हैं तो उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट और एक एंटीबाडी टेस्ट किया जाता है। इस चरण के परीक्षण के लिए पूरे देश में नौ केंद्रों की पहचान की गई है, जिसमें भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भी सम्मिलित है।

बता दें कि बच्चों के लिए भारत में कोविड-19 टीके का परीक्षण शुरू हो चुका है। इसमें बच्चों के पंजीकरण की उम्र दो वर्ष से लेकर 17 वर्ष के मध्य है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ज़ाइडस कैडिला की ज़ाइकोव-डी के बाद कोवोवैक्स बच्चों पर परीक्षण करने वाली तीसरी वैक्सीन है।