समाचार
अमेरिका में 20 सितंबर तक शुरू हो सकता है फाइज़र का कोविड बूस्टर टीका अभियान

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने कहा कि कोविड-19 के विरुद्ध अमेरिका का बूस्टर शॉट अभियान 20 सितंबर से केवल फाइज़र वैक्सीन के साथ शुरू होने की संभावना है। सीएनबीसी न्यूज़ ने रविवार को एंथनी फौशी के हवाले से कहा कि मॉडर्ना के बूस्टर टीके के शुरू होने में देरी हो सकती है।

दोनों दवा निर्माताओं ने दूसरी खुराक प्राप्त करने के छह या आठ माह बाद तीसरी खुराक के प्राधिकरण के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को आवेदन किया लेकिन उन्हें आधिकारिक तौर पर एजेंसी द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया।

यहाँ तक ​​​​कि अनुमोदन लंबित होने के बावजूद जो बाइडन प्रशासन ने फाइज़र और मॉडर्ना के टीके प्राप्त करने वाले लोगों को तीसरी खुराक देने की योजना की घोषणा कर दी।

सीबीएस के ऐसफेस द नेशन ने एंथनी फौशी के हवाले से कहा, “केवल फाइज़र के बूस्टर टीके को 20 सितंबर के सप्ताह तक शुरू करने के लिए एफडीए और रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की अनुमति मिल सकती है।”

एलर्जी और संक्रामक रोगों के राष्ट्रीय संस्थान के निदेशक ने सीबीएस को बताया, “ऐसा लगता है कि फाइज़र के पास अपना डाटा है, जो संभवत: समय सीमा को पूरा करेगा। हमें उम्मीद है कि मॉडर्ना भी ऐसा करने में सक्षम होगी इसलिए हम इसे एक साथ कर सकते हैं। यदि ऐसा नहीं हुआ तो हम इसे क्रमिक रूप से करेंगे।”

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, वे खुराक मिलाने के पक्ष में नहीं थे और उन्होंने कहा कि जिन लोगों को मॉडर्ना वैक्सीन की दो खुराकें मिली हैं, उनके लिए फाइज़र वैक्सीन लेने की तुलना में मॉडर्ना की तीसरी खुराक के लिए प्रतीक्षा करना बेहतर है।