समाचार
मारुति को सोनीपत में नया कारखाना लगाने की अनुमति, मनोहर लाल खट्टर ने की घोषणा

मारुति सुज़ुकी को हरियाणा के सोनीपत के खरखोदा में 900 एकड़ से अधिक भूमि में एक नया कारखाना लगाने की अनुमति मिल गई। इसकी घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा इंटरप्राइजेज़ प्रमोशन सेंटर की बैठक में की।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “सोनीपत के खरखोदा में लगभग 900 एकड़ भूमि पर मारुति का नया कारखाना स्थापित करने की अनुमति दे दी गई है।”

उन्होंने कहा, “इससे वाहन निर्माता को उत्पादन में वृद्धि करने में सहायता मिलेगी, जिससे ऑटोमोबाइल क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। कंपनी को सरकार की ओर से 15 वर्ष के लिए एसजीएसटी प्रतिपूर्ति दी गई है। एक और कारखाना बनाना एक आकर्षक संभावना प्रतीत होती है।”

हालाँकि, मारुति सुज़ुकी इंडिया ने नवंबर माह की शुरुआत में जानकारी दी थी कि वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर चिप के आभाव के चलते इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की कमी के कारण वह हरियाणा स्थित अपने दो कारखानों और गुजरात में मूल सुज़ुकी कारखाने में उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव की अपेक्षा कर रहे हैं।

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि मांग संतोषजनक बनी हुई है। फिर भी चिप संकट की वजह से उत्पादन को क्षति पहुँच रही है। गत वर्ष अक्टूबर में बेची गई 95,067 कारों की तुलना में इस वर्ष अक्टूबर में घरेलू बाज़ार में लगभग 48,960 कारें ही बेची गईं।