समाचार
पैंडोरा पेपर्स मामला- सीबीडीटी अध्यक्ष की अध्यक्षता में कई एजेंसियों का समूह करेगा जाँच

सीबीडीटी अध्यक्ष की अध्यक्षता में विभिन्न जाँच एजेंसियों का समूह पैंडोरा पेपर्स लीक मामले की जाँच करेगा। इस संबंध में केंद्र सरकार ने सोमवार (4 अक्टूबर) को निर्णय लिया, जिसमें देश की कई बड़ी हस्तियाँ जाँच के घेरे में हैं।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सरकार ने पूरे पैंडोरा पेपर्स मामले को अपने संज्ञान में लिया है। संबंधित एजेंसियाँ इस पूरे मामले की जाँच करेंगी और कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

बयान में कहा गया कि अब तक मीडिया में कुछ भारतीयों का नाम सामने आ रहा है। अभी तक आईसीआईजी ने किसी नाम को ज़ाहिर नहीं किया है। समूह में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आरबीआई और एफआईयू के प्रतिनिधि सम्मिलित रहेंगे।

बता दें कि विश्व भर की 14 लाख कंपनियों से मिले लगभग 1.20 दस्तावेजों की पड़ताल से भारत सहित 91 देशों व क्षेत्रों के सैकड़ों नेताओं, अरबपतियों, मशहूर हस्तियों, धार्मिक नेताओं व नशीले पदार्थों के कारोबार में सम्मिलित लोगों के गुप्त निवेशों का खुलासा हुआ है। इसमें प्रभावशाली व भ्रष्ट लोगों के छुपाकर रखे गए धन की जानकारी दी गई है। इसमें 300 भारतीयों के नाम सामने आ रहे हैं।