समाचार
पाकिस्तान में होने वाले इस्लामिक सहयोग संगठन सम्मेलन में भाग लेंगे चीनी विदेश मंत्री

पाकिस्तान ने कहा कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी इस्लामाबाद में होने वाले इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में सम्मिलित होंगे।

विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान 22-23 मार्च को इस्लामाबाद में ओआईसी के विदेश मंत्री परिषद् (सीएफएम) के 48वें सत्र की मेजबानी करने जा रहा है।

ओआईसी सदस्य और पर्यवेक्षक देशों के विदेश मंत्री और उच्च स्तरीय गणमान्य व्यक्ति सीएफएम में भाग ले रहे हैं। वे 23 मार्च को विशिष्ट अतिथि के रूप में पाकिस्तान दिवस परेड भी देखेंगे।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा, “पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के विदेश मंत्री वांग यी एक विशेष अतिथि के रूप में भाग लेंगे।”

गैर-ओआईसी देशों के वरिष्ठ अधिकारी, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के वरिष्ठ प्रतिनिधि, अरब लीग और खाड़ी सहयोग परिषद् सहित क्षेत्रीय व अंतर-राष्ट्रीय संगठन भी सम्मेलन में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री इमरान खान 22 मार्च को उद्घाटन सत्र में मुख्य भाषण देंगे। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सीएफएम की अध्यक्षता करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रों में मुस्लिम दुनिया के सामने अवसरों व चुनौतियों की पृष्ठभूमि को देखते हुए सीएफएम विशेष महत्व रखता है। इसमें वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की जाएगी, जिनमें फिलिस्तीन, इस्लामोफोबिया, जलवायु परिवर्तन, वैक्सीन असमानता जैसे मुद्दे सम्मिलित हैं।

इस्लामाबाद मंत्रिस्तरीय शांति व सुरक्षा सहित मुद्दों की एक विस्तृत शृंखला पर 100 से अधिक प्रस्तावों पर विचार करेगा और उन्हें स्वीकार करेगा, जिसमें आर्थिक विकास, सांस्कृतिक व वैज्ञानिक सहयोग, मानवीय, कानूनी, प्रशासनिक व वित्तीय मामले होंगे।