समाचार
पाकिस्तान तीन विमानों में भरकर काबुल से लाया गोपनीय दस्तावेज, सुरक्षा का बढ़ा खतरा

पाकिस्तान को अफगानिस्तान के कई गोपनीय दस्तावेज मिल गए हैं। कहा जा रहा है कि इनसे सुरक्षा को लेकर बड़ा खतरा उत्पन्न हो सकता है।

हिंदुस्तान लाइव ने सीएनएन न्यूज़-18 के हवाले से बताया कि काबुल में मानवीय सहायता लेकर पहुँचे पाकिस्तान के तीन सी-170 विमान दस्तावेजों से भरे बैग लेकर रवाना हुए थे।

जो गोपनीय दस्तावेज अफगानिस्तान से लाए गए थे, उन्हें पाक की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) एजेंसी ने अपने नियंत्रण में ले लिया है। इनमें मुख्य रूप से एनडीएस के गोपनीय दस्तावेज, कई हार्ड डिस्क और अन्य डिजिटल जानकारियाँ सम्मिलित हैं।

सूत्रों ने बताया कि आईएसआई अब अफगानिस्तान से मिले डाटा को अपने उपयोग के लिए तैयार करेगा, जो सुरक्षा के लिहाज से बड़ा खतरा बन सकता है। वैसे भी पाकिस्तान ने एक दिन पूर्व ही अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था को नियंत्रण में लेने की मंशा से काबुल के लिए आर्थिक योजनाओं की घोषणा की थी।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री शौकत तारिन ने बताया था कि हमारी सरकार ने अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तानी मुद्रा में व्यापार करने का निर्णय किया है। अफगानिस्तान के पास डॉलरों की कमी है इसलिए हम अपनी मुद्रा में ही व्यापार करेंगे।