समाचार
राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 50.37 करोड़ वैक्सीन की खुराकें दी गईं- केंद्र

केंद्र सरकार ने बुधवार (4 अगस्त) को बताया कि इस वर्ष जनवरी में टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 50 करोड़ से अधिक कोविड-19 वैक्सीन की खुराकों की आपूर्ति की गई। 2.6 करोड़ से अधिक टीके की खुराकें अब भी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास उपलब्ध हैं। वहीं, 49.19 लाख और खुराकें दी जाने के लिए पंक्ति में हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “केंद्र ने अब तक सभी स्रोतों के माध्यम से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 50.37 करोड़ (50,37,22,630) करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराकें प्रदान की हैं। इसमें बर्बादी सहित कुल खपत 48,19,75,798 खुराक (आज सुबह 8 बजे उपलब्ध आँकड़ों के अनुसार) है।”

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 टीकाकरण अभियान के सार्वभौमिकरण के नए चरण के तहत, जिसका कार्यान्वयन 21 जून से शुरू हुआ, हर माह निर्माताओं द्वारा उत्पादित कुल वैक्सीन खुराक का 75 प्रतिशत केंद्र द्वारा खरीदा जाएगा। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निःशुल्क इसकी आपूर्ति की जाएगी।

बयान में आगे बताया गया, “सरकार गति को तेज़ करने और पूरे देश में टीकाकरण का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है। अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वैक्सीन उपलब्धता की अग्रिम दृश्यता और वैक्सीन आपूर्ति शृंखला को सुव्यवस्थित करने के लिए टीकाकरण अभियान को तेज़ किया गया है।”