समाचार
उप्र ने मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक व ट्रांसपोर्ट हब हेतु 1.143 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने औद्योगिक गलियारे पर एक केंद्रीय पैनल को सूचित किया कि मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक और ट्रांसपोर्ट हब स्थापित करने के लिए दिल्ली के पास नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 1,143 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया।

मंत्री ने गुरुवार को दिल्ली में राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम के लिए शीर्ष निगरानी प्राधिकरण की पहली बैठक में कहा कि क्षेत्र में 205 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण अगले माह पूरा होगा।

बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, आईटी एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, नीति आयोग की उपाध्यक्ष सुमन बेरी, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अतिरिक्त राज्य के उद्योग मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्रतिनिधित्व करते हुए नंद गोपाल गुप्ता ने कहा, “राज्य में आगरा-प्रयागराज-नोएडा के क्षेत्र देश के 11 औद्योगिक गलियारों में अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे के तहत सम्मिलित हैं।”

मंत्री ने पैनल को जानकारी दी, “नोएडा में एक औद्योगिक टाउनशिप पर काम तेजी से चल रहा है और छह कंपनियों को भूमि आवंटित की गई है। साथ ही, नोएडा के पास दादरी में हमारा मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक हब और मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब भी आ रहा है।”

उनके कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, गुप्ता ने कहा, “नोएडा और दादरी में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक हब और मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के लिए 1,143 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। अगले महीने 205 एकड़ और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।”

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ने केंद्रीय पैनल को यह भी बताया कि जिन परियोजनाओं को पीएम गतिशक्ति पहल के तहत भेजा गया है, उन्हें केंद्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है।