समाचार
ओला के एकमुश्त पूर्ण भुगतान में परिवर्तन के बाद कंपनी की ई-स्कूटर बिक्री में गिरावट

ओला इलेक्ट्रिक के ई-स्कूटर की बिक्री गत दो सप्ताहों में गिरकर 130-200 इकाई प्रतिदिन हो गई है। दरअसल, कंपनी ने बहु-भुगतान विंडो मॉडल से एकमुश्त पूर्ण भुगतान की ओर परिवर्तन कर लिया है।

कंपनी 28 मई को नए भुगतान मॉडल में चली गई थी। इससे पूर्व, ग्राहक चार अलग-अलग विंडो के माध्यम से आंशिक भुगतान कर सकते थे, जो विशिष्ट तिथियों पर खुलते थे।

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि बहु-भुगतान विंडो मॉडल से एकमुश्त भुगतान पर परिवर्तन करने से पहले ओला प्रतिदिन लगभग 500 स्कूटर बेच रही थी, लेकिन उसके बाद बिक्री में भारी गिरावट आ गई।

ईटी की रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया, “कंपनी ने कर्मचारियों को स्कूटर खरीदने के इच्छुक होने पर लगभग 10,000 रुपये की छूट की पेशकश की है।”

रिपोर्ट में कहा गया कि कुछ ग्राहकों को 48 घंटे में अपने स्कूटर की आपूर्ति मिल रही है, जो कुछ लोगों के अनुसार, ओला की सिकुड़ती ऑर्डर बुक का संभावित संकेत है।

भारत में हाल ही में ई-स्कूटर से जुड़ी कई आग लगने की घटनाओं की सूचना मिली है, जिसमें मार्च में ओला स्कूटर भी सम्मिलित थी।

एलारा कैपिटल द्वारा वाहन पोर्टल से संकलित आँकड़ों के अनुसार, वाहन पोर्टल पर पंजीकरण में अप्रैल में मामूली गिरावट देखी गई थी, जो पहली बार भारतीय ईवी दोपहिया उद्योग में 10 महीनों की बिक्री में गिरावट को दर्शाती है।

मई में ई-स्कूटर की घरेलू बिक्री अप्रैल की तुलना में 20 प्रतिशत से अधिक कम हुई। बिक्री में लगातार दूसरे माह दर माह गिरावट दर्ज की गई।

सूत्रों ने कहा, “ओला को मई में सूची में शीर्ष पर रहने की अपेक्षा थी लेकिन ओकिनावा ने सबसे अधिक वाहनों की बिक्री की और अपेक्षा है कि ओला की बिक्री में और गिरावट आ सकती है।”