समाचार
नितिन गडकरी ने ईवी में आग की घटनाओं को गंभीरता से लिया, बनेगी विशेषज्ञ समिति

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश भर में हो रही इलेक्ट्रिक वाहनों में लगी आग की घटनाओं को गंभीरता से लिया है। उन्होंने लापरवाही पाए जाने पर संबंधित कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाने की बात कही है।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, नितिन गडकरी ने ट्वीट करके इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने मामले की जाँच के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाने की भी घोषणा की है।

यह समिति ईवी में आग लगने की घटनाओं के बारे में जानकारी ही नहीं जुटाएगी बल्कि हादसों को रोकने के लिए आवश्यक सुझाव भी देगी।

अब समिति रिपोर्ट तैयार करेगी, जिसके आधार पर गुणवत्ता केंद्रित इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर दिशा-निर्देश दिए जाएँगे। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि फिलहाल कंपनियाँ उन सभी ईवी को वापस लें, जिनमें ऐसी कमियाँ हैं।

बता दें कि हाल ही में जितेंद्र ईवी कंपनी के 20 नए इलेक्ट्रिक स्कूल में आग लग गई थी, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा हुआ था। हालाँकि, इसमें कोई हताहत नहीं हुआ था। इससे पूर्व, पुणे में एक ओला एस-1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर में भी आग लग गई थी।

तेलंगाना के निजामाबाद जिले में घर के अंदर रखे इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में विस्फोट हो गया था। इसमें 80 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए थे। पुलिस ने स्कूटर निर्माता प्योर ईवी के विरुद्ध लापरवाही से मौत का मामला दर्ज किया है।