समाचार
फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में निर्मला सीतारमण 41वें स्थान पर

फोर्ब्स मैग्ज़ीन ने दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है, जिसमें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भी नाम सम्मिलित है। इस सूची में और भी कई भारतीय महिलाओं को स्थान दिया गया है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, फोर्ब्स की ओर से जारी की गई दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 37वाँ स्थान प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही वे देश की सबसे शक्तिशाली महिला बन गई हैं। 2020 में वे इस सूची में 41वें पायदान पर थीं।

फोर्ब्स ने निर्मला सीतारमण को लगातार तीसरी बार दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में सम्मिलित किया है। उन्होंने इस बार अमेरिकी कोषाध्यक्ष जैनेट येलेन को पीछे छोड़ दिया है।

सूची में अन्य भारतीय महिलाओं को देखें तो एचसीएल कॉरपोरेशन की रोशनी नाडार 52वें स्थान पर हैं। इसके अतिरिक्त, बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ को 72वाँ और नायका की संस्थापिका और सीईओ फाल्गुनी नायर को 88वाँ स्थान दिया गया है।

फोर्ब्स सूची में पहले स्थान पर अमेज़ॉन की मालिक और जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्टॉक हैं। उन्होंने यह स्थान जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को पीछे करते हुए प्राप्त किया है। सूची में दूसरे नंबर पर भारतीय मूल की महिला अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस हैं।