समाचार
उबर ने भारत में अपना खाद्य वितरण कारोबार कंपनी में हिस्सेदारी हेतु ज़ोमैटो को बेचा

खाद्य वितरण मंच ज़ोमैटो ने सोमवार (21 जनवरी) को कहा कि उसने उबर ईट्स के भारतीय कारोबार का एक पूर्ण स्टॉक सौदे में अधिग्रहण कर लिया है, जो गुरुग्राम स्थित कंपनी में उबर को 9.99 प्रतिशत की हिस्सेदारी देगा।

द हिंदू की रिपोर्ट में एक बयान के अनुसार, इस सौदे के बाद उबर ईट्स भारत में अपने परिचालन को बंद कर देगा और सीधे रेस्तरां, वितरण सहायक एवं उबर के मोबाइल ऐप के उपयोगकर्ता ज़ोमैटो के मंच पर स्थानांतरित होंगे। यह सौदा मंगलवार (22 जनवरी) से प्रभावी होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, यह सौदा ज़ोमैटो द्वारा मौजूदा निवेशक एंट फाइनेंशियल जो कि चीनी अलीबाबा समूह से संबंधित है, से 3 अरब डॉलर के मूल्यांकन के वित्तपोषण से 15 करोड़ डॉलर जुटाने के कुछ दिनों बाद आया है।

“हमें रेस्तरां खोज का नेतृत्व करने और भारत में 500 से अधिक शहरों में अग्रणी खाद्य वितरण व्यवसाय बनाने पर गर्व है। ये अधिग्रहण श्रेणी में हमारी स्थिति को काफी मजबूत करता है।”, ज़ोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा।

उबेर ईट्स, जो ज़ोमैटो और स्विगी से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा था, ने 2017 में भारत में प्रवेश किया था और इसके मंच पर 41 शहरों के लगभग 26,000 रेस्तरां सूचीबद्ध हैं।

दोनों कंपनियों के बीच महीनों से अधिग्रहण को लेकर चर्चा चल रही थी।