समाचार
श्रीलंका में बैन हुआ जाकिर नाइक का पीस टीवी

श्रीलंका में हुए आतंकी हमले के बाद देश के दो केबल ऑपरेटरों ने विवादास्पद भारतीय इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के पीस टीवी को बैन कर दिया है।

देश के सबसे बड़े केबल ऑपरेटरों ‘डायलॉग’ और ‘एलटी’ ने चैनल को प्रसारित करना बंद कर दिया है। हालांकि, प्रतिबंध को आधिकारिक रूप से घोषित किया जाना बाकी है।

भारत और बांग्लादेश ने पहले से ही मलेशिया स्थित नाइक के पीस टीवी पर प्रतिबंध लगा रखा है। आरोप है कि टीवी पर अक्सर आईएसआईएस में शामिल होने के लिए युवाओं का दिमाग भरा जाता है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की वॉन्टेड लिस्ट में भी नाइक शामिल हैं।

2016 से खुफिया एजेंसियां जाकिर नाइक के आतंकवादी संगठनों के साथ संदिग्ध संबंधों के मामले की जांच कर रही हैं। केंद्र सरकार ने जाकिर के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) संगठन पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। जाकिर नाइक वर्तमान में भारत में गिरफ्तारी से बचने के लिए मलेशिया में रह रहा है।

एनआईए ने 29 अप्रैल को केरल में आतंकी साजिश रचने के षड्यंत्र में एक संदिग्ध अबू बकर को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में उसने स्वीकार भी किया था कि वह केरल में आत्मघाती हमला करना चाहता था।