समाचार
योगी सरकार क्या अब करेगी सुल्तानपुर का नामकरण? उप्र के राज्यपाल की गुहार

उत्तरप्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सुल्तानपुर का नाम बदल कर खुश भावनपुर करने के लिए एक पत्र लिखा है, इंडिया टुडे  ने रिपोर्ट किया।

पत्र में राज्यपाल ने सुल्तानपुर में हुई प्रतिनिधि मंडल के साथ एक बैठक का ज़िक्र किया गया है। साथ ही यह कहा गया है कि प्रतिनिधि मंडल ने एक ज्ञापन भी जमा करवा दिया है और एक किताब भी जमा करवाई गई है जिसमें सुल्तानपुर के इतिहास के बारे में लिखा हुआ है। प्रतिनिधि मंडल कि यह मांग है कि सुल्तानपुर का नाम बदल कर खुश भावनपुर कर दिया जाए।

पिछले साल भी उत्तरप्रदेश के लंभुआ चुनाव क्षेत्र से भाजपा के एक विधायक ने सुल्तानपुर का नाम बदल देने के लिए उत्तरप्रदेश विधानसभा में यह मुद्दा उठाया था।

योगी सरकार शहरों के नाम बदलने से चर्चा में रही है। पिछले साल उप्र ने इलाहाबाद का भी नाम बदल कर प्रयागराज कर दिया था। योगी को प्रयागराज नाम की सलाह पिछले साल कुंभ मेले की मार्गदर्शक मंडल की बैठक में एक संत के द्वारा मिली थी।

प्रयागराज नाम पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा था “प्रयाग का मतलब आता है दो नदियों का संगम और अपने यहां तो तीन नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम है, इसी लिए इसका नाम प्रयाग राज रखा गया है”।