समाचार
योगी सरकार के ऑपरेशन कायाकल्प ने बदल दी प्राथमिक विद्यालयों की तस्वीर- रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के एक हजार से अधिक प्राथमिक विद्यालयों को बेहतर बनाने की दिशा में की जा रही कोशिशें अब नज़र आने लगी हैं। कथित तौर पर आदित्यनाथ सरकार की कोशिशों का ही परिणाम है कि बुनियादी सुविधाओं के मामले में कॉन्वेंट स्कूलों को भी ये स्कूल पछाड़ रहे हैं।

यह सुधार सरकार के ऑपरेशन कायाकल्प पहल के तहत हो रहा है। यह पहल राज्य के प्राथमिक विद्यालयों को बदलने के उद्देश्य से की गई थी, जिसके परिणाम अब दिखने लगे हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, “जिन स्कूलों में छात्रों के लिए बुनियादी सुविधाओं को बेहतर किया गया है, उनकी संख्या 1.39 लाख है। इनमें अब क्लासरूम, लाइब्रेरी, प्लेग्राउंड, शौचालय और पीने का पानी है।”

जिन प्राथमिक स्कूलों में सुविधाएँ बेहतर की गई हैं, वे राज्यभर में फैले हैं। इनमें बाराबंकी, हिलालपुर, हीरपुर, हरदोई और अन्य जिले शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि इसके बाद बच्चों के स्कूलों में प्रवेश में वृद्धि हुई है। अभिभावक और माता-पिता राज्य के महंगे निजी स्कूलों की बजाय इन स्कूलों में बच्चों को भेजना पसंद कर रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, हर जिले में करीब 12 से 15 स्कूल योगी सरकार की योजना के तहत परिवर्तित किए गए हैं। कुछ जिलों में निजी स्कूलों के साथ 20 से 25 से अधिक स्कूलों का विकास किया गया है।