समाचार
बकरीद पर “खुले स्‍थान पर कुर्बानी नहीं”, सामाजिक दूरी जैसे योगी सरकार के दिशानिर्देश

उत्तर प्रदेश में बकरीद मनाए जाने को लेकर योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने कोरोनावायरस  महामारी और सावन के महीने को देखते हुए जानवरों की कुर्बानी से संबंधित दिशानिर्देश जारी किए हैं। साथ ही सभी धार्मिक स्‍थलों पर भीड़ ना एकत्रित होने के निर्देश भी दिए हैं।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, 1 अगस्त को मनाई जाने वाली बकरीद के लिए दिशा-निर्देश में कहा गया, “खुले स्‍थान पर कुर्बानी और गैर-मुस्लिम क्षेत्रों से खुले रूप में मांस ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।”

इसके अलावा, प्रदेश के डीजीपी की तरफ से भी एक पत्र जारी कर सांप्रदायिक भावनाओं का ध्‍यान रखने के लिए कहा गया है। पत्र में कुर्बानी के दौरान गोवंश हत्‍या से पहले भी सांप्रदायिक तनाव की कई घटनाएँ हो चुकी हैं इसलिए इस पर खास ध्‍यान रखने को कहा गया है।

गाइडलाइन में कहा गया कि पुलिस लाउडस्‍पीकर का उपयोग कर कोविड-19 से बचने के लिए लोगों से सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करे। सोशल मीडिया पर नज़रें रखें। भ्रामक सूचना फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

थानाध्यक्ष और क्षेत्राधिकारी छोटी-छोटी घटनाओं को गंभीरता से लें। खास बात है कि इस बार अप्रिय घटनाओं पर निगरानी के लिए ड्रोन की सहायता ली जाएगी।