समाचार
योगी सरकार का दिवाली से पहले चार लाख निराश्रित महिलाओं को पेंशन देने का निर्देश

दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुआई वाली भाजपा सरकार 4.09 लाख निराश्रित महिलाओं के खातों में पेंशन की राशि भेज देगी। योगी सरकार ने महिला कल्याण निदेशालय को त्योहार से पहले भुगतान के निर्देश दिए हैं।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, पेंशन पाने वालों में 87,000 हजार महिलाएँ वे भी हैं, जिन्हें पिछले वित्त वर्ष में ट्रेजरी में देरी से बिल लगाने के कारण भुगतान नहीं हुआ था। महिला कल्याण निदेशालय ने बताया, “पीएफएमएस सॉफ्टवेयर पर परिवर्तित आईएफएससी कोड फीड कर दिए गए हैं। 3.21 लाख महिलाओं के खातों में शुक्रवार तक पेंशन की रकम पहुँच जाएगी।”

बता दें कि प्रदेश में 23.49 लाख निराश्रित विधवा महिलाओं को 500 रुपये प्रतिमाह की दर से योगी सरकार पेंशन देती है। इनमें 20.28 लाख महिलाओं के खातों में सितंबर में इस वित्त वर्ष की पहली दो किश्तें भेज दी गईं पर बैंकों के आईएफएससी परिवर्तित होने की वजह से 3.21 महिलाएँ राशि से वंचित रह गई थीं।

दरअसल, बैंकों के विलय की वजह से आईएफएससी कोड परिवर्तित किए गए थे। महिला कल्याण विभाग के निदेशक ने कहा, “पिछले वित्त वर्ष की आखिरी किश्त न पाने वाली 87 हजार महिलाओं को भी भुगतान के लिए वित्त विभाग से सहमति मांगी गई है। स्वीकृति मिलते ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।”