समाचार
कर्नाटक बजट- हर जिले में बनेगी गौशाला, अयोध्या में यात्री निवास के लिए ₹10 करोड़

कर्नाटक की बीएस येदियुरप्पा सरकार ने सोमवार (8 मार्च) को विधानसभा में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 2,46,207 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी जिलों में गौशाला बनाने की घोषणा की, ताकि गौ हत्या को रोका जा सके।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, 2021-22 का कर्नाटक बजट राज्य विधानमंडल में प्रस्तुत किया गया । यह इस अवधि में भाजपा सरकार का दूसरा पूर्ण बजट है। राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में कर्नाटक के यात्रियों के लिए यात्री निवास बनाने की घोषणा की है। इसके लिए सरकार ने 10 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, “योगी आदित्यनाथ सरकार इसके लिए 5 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाएगी।”

येदियुरप्पा के बजट में महिलाओं से जुड़े कार्यक्रमों के लिए 37,188 करोड़ रुपये खर्च किए जाएँगे। राज्य सरकार की महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश के साथ छह महीने की शिशु की देखभाल के लिए भी अवकाश दिया जाएगा। महिला कल्याण बोर्ड के माध्यम से महिला उद्यमियों को 4 प्रतिशत के ब्जाय पर 2 करोड़ रुपये तक की ऋण सुविधा देने का निर्णय लिया गया है।

बीएस येदियुरप्पा ने कहा, “लॉकडाउन की वजह से आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसको देखते हुए कर का कोई अतिरिक्त बोझ नहीं दिया जा रहा है।” बजट में राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में शौचालयों को सुधारने के लिए 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा की गई है।