समाचार
कोविड संक्रमण की आधिकारिक घोषणा से पूर्व ही वुहान के शोधकर्ता करवा रहे थे उपचार

वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्ल्यूएसजे) की एक रिपोर्ट ने पहले से गोपनीय संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) की खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (डब्ल्यूआईवी) के तीन शोधकर्ताओं ने आधिकारिक तौर पर खुलासा किए जाने से महीनों पहले अस्पताल में कोविड-19 से देखभाल की मांग की थी।

खुफिया रिपोर्ट ने प्रभावित हुए शोधकर्ताओं की संख्या, उनकी बीमारियों के समय और उनके अस्पताल के दौरे के बारे में ताज़ा विवरण दिए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की निर्णय लेने वाली संस्था की बैठक की पूर्व संध्या पर डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट का महत्व बढ़ जाता है। बैठक में कोविड​​​​-19 की उत्पत्ति की जाँच के अगले चरण पर चर्चा होने की उम्मीद है।

यह गौर किया जाना चाहिए कि अमेरिका, ब्रिटेन, नॉर्वे और कनाडा जैसे देशों ने मार्च में कोविड की उत्पत्ति में डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाली जाँच के बारे में चिंता व्यक्त की थी। इसके बाद उन्होंने प्रकोप के प्रारंभिक चरण के बारे में आगे की जाँच और सभी प्रासंगिक मानव, पशु व अन्य डाटा तक अपनी पूरी पहुँच बनाने की बात की थी।

पहले यह भी कहा गया था कि चीन ने डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाली टीम, जो जाँच कर रही है, को शुरुआती कोविड मामलों पर कच्चा डाटा देने से इनकार कर दिया था।