समाचार
स्वच्छता सर्वेक्षण- भारत के गाँवों में 96 प्रतिशत लोग कर रहे हैं शौचालय का उपयोग

स्वच्छ भारत ग्रामीण योजना के तहत भारत में 96 प्रतिशत लोग शौचालय का उपयोग कर रहे हैं, वर्ल्ड बैंक सहयोग योजना के तहत स्वतंत्र जाँच एजेंसी द्वारा किए गए राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण की रिपोर्ट में बताया गया। स्वच्छ भारत अभियान-ग्रामीण के सर्वेक्षण में बताया गया है कि भारत के गाँवों में जिनके पास शौचालय की सुविधा है उनमें से 96.5 प्रतिशत लोग शौचालय का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सर्वेक्षण में जिले और राज्यों द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट जिसमें शौच मुक्त गाँवों के आँकड़ों को 90.7 प्रतिशत बताय गया था उसको भी जाँचा गया है और रिपोर्ट सही होने की पुष्टि की है। सर्वेक्षण से यह बात साफ़ है कि भारत के ग्रामीण क्षेत्र स्वच्छता की ओर सफलतापूर्वक बढ़ रहे हैं। सर्वेक्षण को 2018 में नवंबर के महीने में और 2019 में फरवरी के महीने में पूरा किया गया है। इस प्रक्रिया में देश भर में 6136 गाँवों के 92040 घरों का निरीक्षण किया गया है।

सर्वेक्षण में कुछ खास बातें सामने आई हैं जिसमें बताया गया है कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रो में 93 प्रतिशत लोगों के घरों में शौचालय की सुविधा है जिसमें से 96.5 प्रतिशत लोग उसका इस्तेमाल करते हैं साथ ही इसकी भी पुष्टि की गई है कि 90.3 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र खुले में शौचमुक्त हैं और बचे हुए गाँवों में 93 प्रतिशत स्वच्छता को मापा गया है। सर्वेक्षण में यह भी बताया गया है कि 95.4 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में कचरे और गंदे पानी की असुविधा में भी कमी देखी गई है।

स्वतंत्र जाँच एजेंसी द्वारा की गई सर्वेक्षण की रिपोर्ट को एक्सपर्ट वर्किंग समूह के सामने पेश किया गया, इस समूह में वर्ल्ड बैंक, यूनिसेफ, वाटर ऐड, बिल एंड मेलिंडा गेट संसथान, भारत स्वच्छता गठबंधन, निति आयोग, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हैं जिन्होंने स्वंत्र जाँच एजेंसी की इस रिपोर्ट को संतोषजनक बताया है।

2014 में विश्व के सबसे बड़े स्वच्छ भारत अभ्यान को सफलता मिलती दिख रही है, पिछले पाँच सालों में शौचालय और स्वछता को लेकर लोगों के बर्ताव को बदलते देखा गया है, लगभग 500 मिलियन लोगों ने खुले में शौच करना बंद कर दिया है और 5.5 लाख से भी ज़्यादा शौचालयों का निर्माण ग्रामीण क्षेत्रों में किया गया है। भारत की यह योजना तेज़ी से तरक्की करती दिख रही है।