समाचार
विश्व बैंक ने की अरोग्य सेतु ऐप की प्रशंसा, गूगल और एप्पल भी अब इसी राह पर

भारत में कोविड-19 महामारी के संपर्क में आने वालों का पता लगाने और उनकी मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा जल्द लाई गई अरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) की विश्व बैंक ने सराहना की है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार (12 अप्रैल) को जारी विश्व बैंक की दक्षिण आर्थिक केंद्रित रिपोर्ट में एप्लीकेशन का उल्लेख करते हुए कहा गया, “उन्नत समाधान बड़े पैमान पर लोगों को महामारी के बारे में शिक्षित और संक्रमित होने वालों के बारे में पता करने में मदद कर सकते हैं।”

गौर करने वाली बात है कि सरकार द्वारा एप्लीकेशन को लॉन्च करने के कुछ दिन बाद संयुक्त राज्य अमेरिका आधारित वैश्विक प्रौद्योगिकी दिग्गज कंपनी एप्पल और गूगल ने शनिवार (11 अप्रैल) को घोषणा की कि उन्होंने स्मार्टफोन के लिए एक सॉफ्टवेयर का निर्माण किया है, जो अरोग्य सेतु की तरह ही काम करता है।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए नीति आयोग के प्रमुख अमिताभ कांत ने ट्विटर पर लिखा, “भारत कोविड-19 से संक्रमित लोगों की पहचान का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। इसे उपयोगकर्ताओं की जानकारी गोपनीय रखे जाने के लिहाज से बनाया गया है। हमें खुशी है कि आरोग्य सेतु की तर्ज पर संक्रमित लोगों की पहचान के लिए एप्पल और गूगल भी मिलकर इस तरह की एप विकसित कर रहे हैं।”