समाचार
स्विट्ज़रलैंड में जनमत संग्रह के बाद सार्वजनिक स्थानों पर नकाब और बुर्के पर प्रतिबंध

स्विट्ज़रलैंड में हुए एक जनमत संग्रह में एक बड़े बहुमत ने लगभग सभी सार्वजनिक स्थानों पर नकाब और बुर्का सहित पूरे चेहरे को ढकने पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मतदान किया है।

लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार, जनमत संग्रह के परिणाम के रूप में सभी सार्वजनिक रूप से सुलभ स्थानों पर सार्वजनिक कार्यालयों में, सार्वजनिक परिवहन पर, रेस्त्रां में, दुकानों में और ग्रामीण क्षेत्रों में चेहरे को ढकने को प्रतिबंधित किया जाएगा।

हालाँकि, पूजा के स्थानों व अन्य पवित्र स्थलों पर और स्वास्थ्य व सुरक्षा कारणों से भी चेहरे को ढकने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही उन स्थितियों में जहाँ स्थानीय परंपरा है जैसे कि कोई त्योहार। इसके अलावा, यह गौर किया चाहिए कि पर्यटकों को छोड़कर कोई अतिरिक्त अपवाद नहीं होगा।

जनमत संग्रह में प्रस्ताव के समर्थन में 51.21 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। यह गौर किया जाना चाहिए कि भले ही जनमत संग्रह के प्रस्ताव में इस्लाम का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया हो लेकिन स्विट्ज़रलैंड की मीडिया में इसे बुर्का प्रतिबंध के रूप में व्यापक रूप से संदर्भित किया गया है। इस प्रस्ताव को स्विस धार्मिक संगठनों, मानवाधिकार एवं नागरिक समूहों और संघीय सरकार का भी विरोध मिला है।