समाचार
नितिन गडकरी के ज़ोर देने पर नागपुर में बनेगी देश की पहली चार-स्तरीय परिवहन प्रणाली
आईएएनएस - 6th November 2019

एक प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के ज़ोर देने के बाद महाराष्ट्र का नागपुर चार-स्तरीय परिवहन प्रणाली वाला देश का पहला शहर बनने जा रहा है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, महा मेट्रो ने मंगलवार (5 नवंबर) को एक कथन में कहा, “एनएचएआई ने 573 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को बिना शर्त मंजूरी दे दी है। इस तरह नागपुर में एनएचआई ने देश की पहली चार-स्तरीय परिवहन प्रणाली के निर्माण का मार्ग खोला है।”

कैम्पटी रोड पर एक रेलवे ओवरब्रिज के पास चार-स्तरीय परिवहन प्रणाली के निर्माण का प्रस्ताव, जिसके साथ नागपुर मेट्रो का रीच-2 खंड चलेगा, वो एनएचएआई के साथ अटक गया था। दरअसल, सड़कों का निर्माण प्रमुख वित्तीय सहायता के बिना परियोजना के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार नहीं था।

वर्तमान में इसे बढ़ाने के लिए एक सड़क और व्यस्त उत्तर-दक्षिण रेलवे लाइन है। अब जब परियोजना को मंजूरी दे दी गई है तो शहर में एलआईसी स्क्वॉयर से ऑटोमोटिव स्क्वॉयर तक 5.3 किमी लंबे फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के हस्तक्षेप के बाद परियोजना को स्वीकृति मिली है। गौर करने वाले यह बात है कि एनएचआई केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करता है।