समाचार
आईजीआई बना देश का पहला एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त हवाई अड्डा

जीएमआर के नेतृत्व वाले दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) द्वारा संचालित इंदिरा गांधी अंतर-राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे ने सोमवार (17 फरवरी) को घोषणा की कि वह देश का पहला एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त हवाई अड्डा बन गया है।

लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार, आईजीआई हवाई अड्डे को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) आईटीसी सतत विकास उतकृष्ट केंद्र (सीआईआई-आईटीसी सीईएसडी) से इसके लिए प्रमाण पत्र भी मिला है।

डायल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, “दिल्ली हवाई अड्डे को एकल-उपयोग प्लास्टिक से मुक्त बनाने का हमारा उद्देश्य प्रधानमंत्री के 2022 तक के दृष्टिकोण के अनुरूप है। डायल पर्यावरण को संरक्षित करने और अपना काम करने के लिए लिए प्रतिबद्ध है।”

इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए रास्ता 2018 में बनना शुरू हो गया था, जब हवाई अड्डे ने एकल-उपयोग प्लास्टिक से मुक्त होने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई थी और देश का पहला ऐसा करने वाले वाला हवाई अड्डा बनने की बात कही थी। इसके बाद पर्यावरण के अनुकूल और बेहतर विकल्पों के उपयोग को प्रोत्साहित करके प्लास्टिक कचरे की मात्रा को उसने बिल्कुल कम कर दिया।