समाचार
दलाई लामा के 86वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई, स्वस्थ जीवन की कामना की

दलाई लामा के 86वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (6 जुलाई) को उनके साथ वार्ता की और तिब्बती आध्यात्मिक नेता को बधाई दी।

गत वर्ष जून में भारत और चीन की सेनाओं के मध्य झड़प के बाद बढ़े तनावपूर्ण संबंधों के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर जानकारी दी कि उन्होंने दलाई लामा के साथ टेलीफोन पर वार्ता की।

नरेंद्र मोदी ने कहा, “परम पावन दलाई लामा को उनके 86वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए फोन पर वार्ता की। हम उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं।”

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में उद्धृत एक सूत्र के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह 14वें दलाई लामा से करीब 20 मिनट तक बात की और परम पावन, जो अभी धर्मशाला में हैं, फोन आने पर बहुत प्रसन्न भी हुए।

इससे पहले आज, अपने 86वें जन्मदिन पर एक संदेश में दलाई लामा ने कहा, “जब से मैं एक शरणार्थी बना और अब भारत में बस गया हूँ। मैंने भारत की स्वतंत्रता और धार्मिक सद्भाव का पूरा लाभ उठाया है। आपको आश्वस्त करना चाहता हूँ कि मैं बाकी के जीवन में प्राचीन भारतीय ज्ञान को पुनर्जीवित करने के लिए प्रतिबद्ध हूँ।”

उन्होंने कहा, “मैं ईमानदारी, करुणा और अहिंसा जैसे धर्म पर निर्भर न होकर धर्मनिरपेक्ष मूल्यों की भारतीय अवधारणा की वास्तव में सराहना करता हूँ।”