समाचार
“2025 तक सड़क दुर्घटना व उससे होने वाली मौतों में 50% कमी लाएँगे”- नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आश्वासन दिया कि देश में सड़क दुर्घटनाओं और उसके बाद होने वाली मौतों में 2025 तक कम से कम 50 प्रतिशत की कमी आएगी।

मंत्री ने वाहन दुर्घटना सुरक्षा पर एक अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल संगोष्ठी की एक वेबिनार शृंखला के उद्घाटन के बाद पहले से ही इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए तमिलनाडु की सराहना की।

फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रेस विज्ञप्ति में गडकरी के हवाल से कहा गया, “2025 से पहले सड़क दुर्घटनाओं को 50 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य है। हम 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्यु के आँकड़े को शून्य कर सकते हैं।”

गत वर्ष उनके मंत्रालय ने स्वीडन में एक सम्मेलन में 2030 तक भारत में शून्य सड़क दुर्घटना सुनिश्चित करने का नज़रिया प्रस्तुत किया था। इस संदर्भ में गडकरी ने तमिलनाडु की सफलता की कहानी की घोषणा करते हुए कहा कि दक्षिणी राज्य ने दुर्घटनाओं और मौतों में उल्लेखनीय 53 प्रतिशत की कमी की है।

इसके अतिरिक्त, नितिन गडकरी ने बताया कि मंत्रालय करीब 4 से 16 लेन वाले राजमार्गों के निर्माण के माध्यम से सुरक्षित सड़कों को बनाने की भी मंशा रखता है। वाहन निर्माताओं को भी इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए नई तकनीकों का निर्वहन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।