समाचार
डब्ल्यूएचओ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन-2 की घोषणा का स्वागत किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार (14 अप्रैल) को कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से 3 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन के विस्तार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा का स्वागत किया है।

डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, “छह सप्ताह का राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन वायरस के प्रसार को रोकने और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के विस्तार के साथ इससे निपटने में भारत को बहुत फायदा पहुँचाएगा।”

पूनम खेत्रपाल ने कहा, “डब्ल्यूएचओ कोविड-19 को रोकने के लिए भारत द्वार लॉकडाउन को और बढ़ाने के सख्त कदम की सराहना करता है। संक्रमण को रोकने के लिए मरीजों की संख्या में कितनी कमी आएगी, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लोगों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने सहित अन्य प्रभावी उपायों को करने में छह सप्ताह का देशव्यापी लॉकडाउन वायरस के प्रकोप को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित होगा।”

“कई बड़ी चुनौतियों के बावजूद इस महामारी को हराने के लिए भारत पूरी ज़िम्मेदारी के साथ आगे बढ़ रहा है। परीक्षण के वक्त में कार्रवाई अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ नागरिकों को भी अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन अच्छी तरह से करना चाहिए। परीक्षा की इस घड़ी में प्रत्येक नागरिक को अपना अधिक से अधिक योगदान देना होगा।”

भारत में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आँकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1211 नए मामले आए हैं और गत 24 घंटों में 31 लोगों की जान गई है। इस तरह कोरोनवायरस के देश में कुल 10,363 मामले हो गए हैं। इनमें से 8,988 मामले सक्रिय हैं। 1035 मरीज इससे ठीक हो चुके हैं।