समाचार
कोरोनावायरस- भारतीयों को लेने आज वुहान जाएगा विमान, वैश्विक आपातकाल घोषित

चीन के वुहान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे से शुक्रवार को एक विमान रवाना होगा। एयर इंडिया का बोइंग 747 विमान करीब 400 भारतीयों को एयरलिफ्ट करेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कोरोनावायरस के फैलते प्रकोप की वजह से वैश्विक आपातकाल की घोषणा कर दी है।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया के प्रबंध निदेश अश्विनी लोहानी ने बताया, “सभी लोगों के वापस आने के बाद विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय आगे की कार्यवाही करेगा। विमान में पाँच चिकित्सकों की टीम भी मौजूद रहेगी।”

कोरोनावायरस से अब तक मरने वालों की संख्या 213 पहुँच चुकी है। 9692 लोगों में अब तक इसकी पुष्टि हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख एडनोम गेब्रियेसिस ने कहा, “यह वायरस खराब स्वास्थ्य सुविधाओं वाले देश में ना फैले। इसकी कोशिश की जा रही है। भारत समेत 20 देशों में इसका संक्रमण पाया गया है।

वैश्विक आपातकाल घोषित किए जाने के बाद अंतर-राष्ट्रीय स्तर पर वायरस से निपटने के प्रयास किए जाएँगे। भारत में कोरोनावायरस का पहला मामला केरल में मिला था। गुरुवार को कोरोनावायरस से मलेशिया में त्रिपुरा के एक व्यक्ति की मौत हो गई। भोपाल एम्स में भी एक संदिग्ध मामला पाया गया है। उसे इलाज के लिए एम्स के मेडिसिन विभाग में रखा गया है। मरीज को तेज बुखार, सर्दी, खांसी की शिकायत के बाद एम्स में भर्ती कराया गया।