समाचार
सपा सांसद ने नई जनसंख्या नीति पर उठाया प्रश्न, “…तो युद्ध में कहाँ से मिलेगी जनशक्ति”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार (11 जुलाई) को विश्व जनसंख्या दिवस पर नई जनसंख्या नीति 2021-30 का अनावरण किया। इस पर सपा सांसद शफीकुर रहमान बर्क ने प्रश्न किया कि यदि लोगों को प्रजनन की अनुमति नहीं मिलेगी तो युद्ध की स्थिति में भारत को जनशक्ति कहाँ से मिलेगी।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, शफीकुर रहमान बर्क ने कहा, “यह अल्लाह है, जो पृथ्वी पर जीवन की संख्या निश्चित करता है। कोई भी इसे नियंत्रित नहीं कर सकता है।”

उन्होंने इस पर निशाना साधते हुए कहा, “जहाँ तक ​​योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का सवाल है तो उनके बच्चे नहीं हैं।”

सपा सांसद ने कहा, “अब यदि पूरे भारत को प्रजनन की अनुमति नहीं मिली और ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई कि दूसरे देश का सामना करना पड़े तो हमें पुरुष कहाँ से मिलेंगे? यह (जनसंख्या नियंत्रण विधेयक) घाटे का सौदा साबित होगा। एक बच्चा जिसे जन्म लेना है, वह जन्म लेगा। आप कानून बना सकते हैं लेकिन जब कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसे कौन रोक सकता है?”

उधर, विश्व जनसंख्या दिवस पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि विकास को बढ़ावा देने के लिए जनसंख्या को नियंत्रित और स्थिर करने के लिए विधेयक लाना आवश्यक है। नई जनसंख्या नीति में 2026 तक जन्म दर 2.1 प्रति हजार जनसंख्या और 2030 तक 1.9 प्रति हजार जनसंख्या करने का लक्ष्य रखा गया है।