समाचार
“ममता सरकार कोविड-19 परीक्षण के लिए नहीं भेज रही पर्याप्त नमूने”- आईसीएमआर

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की कोलकाता स्थित नोडल परिक्षण सुविधा का दावा है कि पश्चिम बंगाल सरकार कोविड-19 परीक्षण के लिए पर्याप्त नमूने नहीं भेज रही है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, कोलकाता में आईसीएमआर की नोडल परीक्षण सुविधा के रूप में कार्य करते हुए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कालरा एंड एंटरिक डिसीज (एनआईसीईडी) के निदेशक डॉक्टर शांता दत्ता ने जानकारी दी कि पिछले सप्ताह 20 से कम नमूने प्रति दिन मिले हैं।

उन्होंने कहा, “भेजे जाने वाले नमूनों की संख्या राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। इस वजह से अगर वे अधिक नमूने भेजेंगे तो हम अधिक परीक्षण करेंगे। मुझे लगता है कि नमूनों का संग्रह अनुमोदन के अनुसार नहीं हो रहा है। इस वजह से परीक्षण की संख्या बंगाल में कम है।”

वहीं, राज्य में कोविड-19 के परीक्षण किट की कमी के बारे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की शिकायत का जवाब देते हुए डॉक्टर दत्ता ने कहा, “एनआईसीईडी को अब तक कुल 42,500 परीक्षण किट मिले हैं। इनमें से 27,000 अतिरिक्त किट हमारे स्टॉक में हैं। इसके अलावा, कई किट ओडिशा राज्य और पोर्ट ब्लेयर भी भेजी गई हैं।

डॉक्टर दत्ता ने यह भी बताया कि एनआईसीईडी ने अब तक राज्य सरकार को 7,500 परीक्षण किट दिए हैं, जबकि राज्य सरकार ने 12 अप्रैल तक केवल 2,523 परीक्षण किए थे।