समाचार
ममता बनर्जी- पीएम किसान योजना की राशि सीधे खातों में नहीं, राज्य को हस्तांतरित हो

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखे एक पत्र में मांग की कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत राज्य के किसानों के बैंक खातों में सीधे धनराशि स्थानांतरित करने की बजाय केंद्र सरकार को राज्य सरकार को यह राशि देनी चाहिए।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पत्र में कहा, “राज्य सरकार को अपेक्षित धनराशि हस्तांतरित करने के केंद्र के निर्णय का अब भी इंतजार है। इसके बाद उनकी सरकार किसानों को उसी राशि का वितरण करेगी और केंद्र के साथ लाभार्थियों की सूची साझा करेगी।”

ममता बनर्जी ने अपने पत्र में किए गए कार्य को औचित्यपूर्ण बताने का प्रयास किया है। दरअसल, उनकी सरकार पहले से ही किसानों के लिए प्रत्यक्ष निधि हस्तांतरण की एक समान योजना लागू कर रही है, जिसमें अंशधारकों की मृत्यु लाभ योजना भी शामिल है।

यह गौर किया जाना चाहिए कि 9 सितंबर को कृषि मंत्री को दिए अपने पिछले पत्र में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा था कि उनकी सरकार तभी राज्य में पीएम-किसान योजना लागू करेगी, यदि राज्य सरकार के माध्यम से धनराशि का लेन-देन किया जाता है। अब ममता द्वारा हाल ही में भेजे गए पत्र में तोमर को उस बात पर ध्यान देने के लिए कहा गया है।