समाचार
पश्चिम बंगाल के 2011 से वित्त मंत्री रहे अमित मित्रा स्वास्थ्य कारणों से छोड़ सकते हैं पद

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के वरिष्ठ नेता और 2011 से पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री रहे अमित मित्रा के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण अपने पद से हटने की संभावना है।

दि इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 74 वर्ष की आयु में अमित मित्रा पश्चिम बंगाल में मौजूदा विधायक नहीं हैं। दरअसल, उन्होंने गत विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। इस तरह वे छह महीने से अधिक समय तक अपने पद पर नहीं रह सकते हैं, जब तक वे उपचुनाव में उतरते और जीतते नहीं है।

यह संभावना जताई जा रही है कि उनके पद छोड़ने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी वित्त विभाग को अपनी निगरानी में रख सकती हैं। ऐसा वे तब तक कर सकती हैं, जब तक कि उन्हें राज्य सरकार के अगले वित्त मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए कोई उपयुक्त नेता नहीं मिल जाता।

मित्रा ने 2009 से ममता बनर्जी की निर्णय लेने वाली टीम के एक हिस्से के रूप में कार्य किया है। उसके बाद, जब टीएमसी पहली बार राज्य में सत्ता में आई, तो उन्हें वित्त मंत्री का प्रतिष्ठित पद सौंपा गया था।

वे उत्तर 24 परगना के खरदाह निर्वाचन क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके हैं। वित्त के साथ उन्होंने 2014 से उद्योग मंत्रालय भी संभाला है।