समाचार
“भारत के पास अगले माह 20 से 22 करोड़ वैक्सीन की खुराकें होंगी”- डॉ एनके अरोड़ा

कोविड-19 टीकाकरण के लिए सोमवार (21 जून) से संशोधित दिशा-निर्देश लागू होते ही भारत ने उसी दिन करीब 85 लाख वैक्सीन की खुराकें देश भर में लोगों को दीं। इसपर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के प्रमुख ने कहा कि केंद्र सरकार का उद्देश्य प्रतिदिन से कम एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का है।

डीडी न्यूज़ से बात करते हुए डॉ एनके अरोड़ा ने कहा कि भारत की क्षमता ऐसी है कि देश सरलता से प्रतिदिन वैक्सीन की 1.25 करोड़ खुराक का प्रबंध कर सकता है।

उन्होंने आश्वासन दिया कि टीकों की उपलब्धता के संबंध में कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि हमारे पास अगले माह करीब 20 से 22 करोड़ खुराक होंगी। टीकाकरण अभियान पहाड़ी, आदिवासी और कम आबादी वाले क्षेत्रों सहित देश के हर कोने तक पहुँचाने के लिए स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छी तरह से प्रसारित है।

एनटीएजीआई अध्यक्ष ने टीकाकरण के विरुद्ध अफवाहों और भ्रांतियों से बचने के लिए लोगों की भागीदारी और जन जागरूकता के महत्व पर बल दिया।

उन्होंने कहा, “टीकाकरण के भय को मिटाने के लिए जनभागीदारी और जन जागरण बहुत आवश्यक है। यह जनता के हाथ में है कि वे आगे आएँ और टीका लगवाएँ। हमारा टीकाकरण अभियान प्रमुख उदाहरण बन रहा है कि कैसे सार्वजनिक और निजी क्षेत्र एक साथ मिलकर देश के सामने आने वाली समस्याओं का बेहतर समाधान कर सकते हैं।”