समाचार
ताइवान की हवाई क्षेत्र में घुसने पर चीन को चेतावनी, “हमला किया तो देंगे करारा जवाब”

ताइवान के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन ज़ोन (एडीआईजेड) में चीनी युद्धक विमानों द्वारा हाल ही में की गई घुसपैठ के जवाब में देश ने कहा कि अगर चीन ने उनपर गोलीबारी की तो वह इसका मुँहतोड़ जवाब देंगे।

ताइवान समाचार ने देश के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) के एक अधिकारी के हवाले से कहा, “मंत्रालय की अनुमति के साथ आत्मरक्षा के लिए जवाबी कार्रवाई का अधिकार अब पहले हमले में परिवर्तित हो गया है।”

अमेरिका के अंडर सेक्रेटरी कीथ क्रेच ताइवान की राजधानी ताइपे में प्रतिनिधिमंडल के साथ कार्यक्रम के लिए मौजूद थे। इसका विरोध जताने के लिए चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ताइवान के एडीआईजेड के क्षेत्र में कई युद्धक विमानों को ले गया था।

ताइवान के हवाई क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले चीनी युद्धक विमानों से निपटने को एमएनडी वायुसेना के पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए वायु सेना लड़ाकू कमान में अतिरिक्त प्रशिक्षण सत्र आयोजित करता रहा है।

अगर ताइवान और चीन के बीच युद्ध छिड़ जाता है तो कथित तौर पर ताइवान की सेना गुआन कॉम्बेट प्लान जैसी युद्धकालीन कार्ययोजना शुरू करने के लिए तैयार है।

हालाँकि, देश इस मुश्किल वक्त में भी सावधानी बरत रहा है। वायु सेना के पायलट चीनी युद्धक विमानों के साथ नजदीकी मुठभेड़ों के लिए प्रोटोकॉल के नियमों पर चर्चा करने के साथ अतिरिक्त प्रशिक्षण ले रहे हैं। पायलटों को अपने चीनी समकक्षों को उकसाने और युद्ध से दूर रहने वाली कार्रवाइयों से बचने के सिद्धांत पर काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।