समाचार
येदियुरप्पा ने सीमा मुद्दे पर उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना, “एक इंच भी भूमि नहीं देंगे”

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार (17 जनवरी) को कर्नाटक के मराठी भाषी क्षेत्रों को राज्य में शामिल करने को लेकर विवादास्पद टिप्पणी की थी। इसके बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार (18 जनवरी) को दोनों राज्यों के बीच सीमा मुद्दे को लेकर अपने समकक्ष पर निशाना साधा।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, एएनआई से बात करते हुए मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं बयान की निंदा करता हूँ। हम इस तरफ से एक इंच भी भूमि उनको नहीं देंगे।” उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का मराठी भाषा और संस्कृति के नाम पर सीमावर्ती मुद्दों पर बयान देना अनुचित है और राष्ट्र के संघीय ढाँचे के खिलाफ है। इस मामले पर महाजन आयोग की रिपोर्ट अंतिम है।”

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा, “कर्नाटक में कन्नड़ लोगों के साथ मराठी मिल-जुलकर रह रहे हैं। इसी तरह महाराष्ट्र के सीमावर्ती जिलों में रहने वाले कन्नड़ वहाँ के मराठी लोगों के साथ सौहार्द से रह रहे हैं। मैं ठाकरे की टिप्पणियों की निंदा करता हूँ, जो लोगों के बीच शांति और सद्भाव को बाधित कर रहे हैं।”

1956 में कर्नाटक के बेलगाम को महाराष्ट्र में शामिल करने के लिए अपनी जान देने वालों के लिए ‘शहीद दिवस’ पर उद्धव ठाकरे ने कहा था, “हमारी सरकार कर्नाटक के उन क्षेत्रों को अपने में शामिल करेगी, जहाँ मराठी भाषी लोग अधिक रहते हैं।”