समाचार
हुंडई ने भारत में उतारी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना लाइट, फुल चार्ज पर चलेगी 452 किमी

हुंडई की नई फ्रंट व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना को भारत में मंगलवार को उतार दिया गया। एनडीटीवी कार एंड बाइक की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार है, जिसने भारतीय बाजार में कदम रखा है।

यह कार कोना और कोना लाइट के रूप में दो प्रकार में उपलब्ध है। बाद वाला वर्जन भारतीय ग्राहकों के लिए पेश किया जा रहा है। इसमें 452 किमी. का एकल चार्ज रेंज है। यह 131 बीएचपी की ब्रेक हॉर्सपावर के साथ आता है।

लाइट संस्करण 39.2 किलोवॉट बैटरी के साथ संचालित होता है। यह 100 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर को चलाता है। यह 131 बीएचपी और 395 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

हुंडई का दावा है कि कार केवल 9.7 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी बैटरी 8 साल या 1.6 लाख किमी की वॉरंटी वाली होगी। कार पर भी तीन साल की वॉरंटी मिलेगी।

इसको पूरी तरह चार्ज होने में छह घंटे लगेंगे। हालाँकि, फास्ट चार्जर का उपयोग करके 80 प्रतिशत चार्जिंग महज 50 मिनट में की जा सकती है। हुंडई ने दिल्ली, चेन्नई मुंबई, बेंगलुरु में चार फास्ट चार्जिंग केंद्र स्थापित करने का वादा किया है।

ओवरड्राइव के अनुसार, एसयूवी की कीमत 25.30 लाख रुपये रखी गई है। इस तरह इसे फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसे आईसीई समकक्षों के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा करनी होगी। इसे इसी वर्ष के अंत में भारत में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी एमजी ईजेडएस के साथ भी प्रतिस्पर्धा करनी होगी।

वैश्विक स्तर पर हुंडई ने 64 किलोवॉट बैटरी के साथ एक मानक संस्करण भी लॉन्च किया है। इसमें 482 किमी की उच्चतर ड्राइविंग रेंज है। यह देखा जाना चाहिए कि क्या यह निकट भविष्य में भारत में रिलीज होगी या नहीं।