समाचार
आदित्य बिड़ला समूह उत्तर प्रदेश के गोरखुपर में 700 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

आदित्य बिड़ला समूह उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में करीब 700 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहा है। वह पेंट बनाने के लिए औद्योगिक इकाइयाँ स्थापित करेगा, जिससे करीब 2,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, आदित्य बिड़ला समूह की टीम फरवरी में गोरखुपर गई थी और वहाँ के जिलाधिकारी और गोरखपुर औद्योगिक इकाई (गीडा) के तत्कालीन सीईओ से भेंट करके औद्योगिक इकाइयाँ स्थापित करने की बात तय की थी।

इसके पश्चात गत माह समूह की टीम परियोजना के साथ गोरखपुर पहुँची थी, जिसमें 700 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया गया था। इसके लिए उन्हें 70 से 80 एकड़ भूमि की आवश्यकता है।

गीडा के नए सीईओ पवन अग्रवाल ने बताया, “समूह को भूमि दिखा दी गई है। उनको जितनी भूमि की आवश्यकता है, उपलब्ध करवा दी जाएगी।”

समूह द्वारा प्रशासन को जो प्रस्ताव सौंपा गया है, उसमें कहा गया कि वह आसपास की सभी सुविधाओं को खुद विकसित करेंगे इसलिए विकास शुल्क में राहत दी जाए। योगी सरकार की नीति के अनुसार, विकास शुल्क देना ही नहीं होगा। ऐसे में प्रस्ताव को पास ही माना जा रहा है।

आदित्य बिड़ला समूह के प्रतिनिधियों ने वहाँ बिजली और पानी की सुविधाओं की भी जाँच की। शासन के अधिकारियों ने गोरखपुर व लखनऊ के बीच बनने वाले सिक्स लेन सहित सभी परिवहन सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी।