समाचार
गूगल मैप्स में राम जन्मभूमि स्थल पर देखा गया “मंदिर यहीं बनेगा” का टैग

बहुप्रचलित पथ-प्रदर्शक ऐप गूगल मैप्स पर “मंदिर यहीं बनेगा” का टैग देखा गया, द हिंदू  ने बताया। जब कोई उपभोक्ता स्मार्टफोन के गूगल मैप्स पर राम जन्मभूमि साइट खोजता है, तब अप्रत्याशित रूप से उसे विवादास्पद स्थल जहाँ दिसंबर 1992 तक बाबरी मस्जिद था पर “मंदिर यहीं बनेगा” का मार्कर देखने को मिलता है।

चिह्न के रूप में उस स्थान पर एक हिंदू मंदिर का चिह्न था और विवरण में वह चित्र देखे को मिलता है जो प्रस्तावित राम मंदिर का है। जब तक इसे रिपोर्च नहीं किया गया था, तब तक इस पर टिप्पणियों द्वारा 12 रिव्यू दिए गए थे और पाँच में से चार सितारे दिए गए थे।

यह मार्कर चर्चा का विषय बन गया था क्योंकि यह उस स्थान पर था जिसे सर्वोच्च न्यायालय द्वारा विचाराधीन रखा गया है। हालाँकि गूगल ने बताया कि यह उपभोक्ताओं के असहायक संपादन द्वारा किया गया था और इस अब हटा लिया गया है।

“हमने उपभोक्ताओं में काफी निवेश किया है जिससे वे अपने स्थानीय ज्ञान से गूगल की सहायता कर पाएँ। ऐसा करने से उपभोक्ताओं को संपूर्ण व नवीन जानकारी मिल पाती है, लेकिन हमने यह भी पाया कि उपभोक्ताओं द्वारा कुछ असहायक संपादन भी किया जाता है। जब ऐसा होता है तो हम जल्द से जल्द उसे ठीक करने का प्रयास करते हैं।”, गूगल के प्रवक्ता ने बताया।