समाचार
भारत में 2 करोड़ अतिरिक्त वैक्सीन के लिए यूएस ने आपूर्ति के आदेश पुनर्निदेशित किए

भारत में कोविड-19 टीकों की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका ने महत्वपूर्ण वैक्सीन निर्माण आपूर्ति के अपने आदेशों को पुनर्निर्देशित करने का निर्णय लिया है। इससे देश को कोविशील्ड की अतिरिक्त 2 करोड़ खुराक का उत्पादन करने में मदद मिलेगी।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस विकास की घोषणा अमेरिकी सरकार में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन ने की।

यह गौर किया जाना चाहिए कि व्हाइट हाउस ने पहले भी घोषणा की थी कि अमेरिका जून 2021 से एस्ट्रोजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन की 6 करोड़ खुराक अन्य देशों को भेजेगा। भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोग से एस्ट्रोजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन है, जिसे पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड के नाम से बनाकर बेच रही है।

यह विकास ऐसे समय आया है, जब केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर अमेरिका में हैं और राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के उच्च अधिकारियों के साथ वार्ता कर रहे हैं।

उन्होंने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के साथ आमने-सामने वार्ता की है।