समाचार
चीन कोविड-19 उत्पत्ति मामले में सहयोग करे नहीं तो अलग रहने को तैयार रहे- अमेरिका

कोविड-19 की उत्पत्ति के मामले में अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने रविवार (20 जून) को चीन को चेतावनी देते हुए कहा, “यदि बीजिंग ने मामले में सहयोग नहीं किया तो उसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय में अलग-थलग रहना पड़ेगा।”

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, एक साक्षात्कार में सुलिवन कहा, “इस सप्ताह यूरोप में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पहली बार कोविड के मामले पर सभी देशों को एकत्रित किया। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ऐसा नहीं कर पाए थे। जी-7 के सभी सदस्य देशों ने चीन के विरुद्ध आवाज़ उठाई और कहा कि उसे देश में जाँच की अनुमति देनी चाहिए।”

उन्होंने कहा, “अन्य देशों के राजनीतिक व कूटनीतक दबाव के बाद ही चीन इस दिशा में काम कर सकता है। उसके पास जाँच में सहयोग के अतिरिक्त कोई उपाय नहीं है। ऐसा न करने पर उसे परेशानियों से भरे समय के लिए तैयार रहना चाहिए।”

बीते दिनों जो बाइडन ने कहा था, “चीन खुद को बहुत अग्रणी व ज़िम्मेदार देश की तरह प्रस्तुत करने की कोशिश कर रहा है। वह कोविड-19 वैक्सीन को लेकर दुनिया की किस तरह मदद कर रहा है। वह इसे जताने की कोशिश कर रहा है। मानवाधिकार व पारदर्शिता के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसे ज़िम्मेदारों की तरह काम करने की शुरुआत कर देनी चाहिए।”