समाचार
इज़राइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष को खत्म करने की कोशिश में लगे हैं- अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार (17 मई) को इज़राइल और फिलिस्तीनियों के बीच संघर्ष में सभी पक्षों से नागरिकों की रक्षा करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका हिंसा को समाप्त करने की कोशिश में लगा हुआ है।

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोपेनहेगन में डेनमार्क के विदेश मंत्री के साथ एक संयुक्त ब्रीफिंग में ब्लिंकन ने कहा, “हम संघर्ष को समाप्त करने की कोशिश करने के लिए राजनयिक चैनलों के माध्यम से 24 घंटे काम कर रहे हैं।”

संघर्ष दूसरे सप्ताह भी खिंच रहा है क्योंकि इज़राइल ने गाज़ा के ठिकानों पर बमबारी की और फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने इजरायल के शहरों पर लगातार रॉकेट दागे।

गाज़ा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 198 फिलीस्तीनियों की मौत का आँकड़ा रखा है। इसमें 58 बच्चे और 34 महिलाएँ शामिल थीं। इज़राइल में 10 लोग मारे गए, जिनमें दो बच्चे भी शामिल हैं।

एंटनी ब्लिंकन ने कहा, “अमेरिका बढ़ती हिंसा से बहुत चिंतित है। मलबे में दबे कई घायल लोग और बच्चे निकाले गए, जिसमें कई की जान चली गई। अगर पार्टियाँ युद्धविराम की मांग करती हैं तो हम समर्थन देने के लिए तैयार हैं। ”

उन्होंने आगे कहा, “इज़राइल को अपने बचाव का पूरा अधिकार हैं लेकिन वह चिंतित थे कि कई पत्रकारों और चिकित्सा कर्मियों की जान खतरे में डाल दी गई। खासकर की तब, जब इज़राइल ने गाज़ा में एक टावर ब्लॉक को नष्ट कर दिया, जिसमें अमेरिका आधारित एसोसिएटेड प्रेस का कार्यालय और अन्य सामाचार मीडिया थे।”