समाचार
रक्षा मंत्री सिंह से वार्ता में जो बाइडन सरकार ने द्विपक्षीय संबंधों के लिए दिखाई प्रतिबद्धता

अमेरिका के नए रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने भारत के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से वार्ता की। इसके बाद पेंटागन ने बयान दिया कि हमारे रक्षा सचिव ने स्पष्ट कर दिया कि हम मजबूत भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के लिए प्रतिबद्ध हैं।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, पेंटागन प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा, “दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच अच्छी बात हुई है। उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की। इसमें कोविड-19 को लेकर दो देशों की प्रतिक्रिया भी शामिल है।”

राजनाथ सिंह से वार्ता के दौरान ऑस्टिन ने अमेरिकी-भारत प्रमुख रक्षा साझेदारी के लिए विभाग की प्रतिबद्धता पर ज़ोर दिया। साथ ही द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में मजबूती को बनाए रखने के लिए सहयोग करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा, “यह साझा मूल्यों पर बना है और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को मुक्त और खुला रखने में एक समान रुचि है।”

भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करके कहा, “अपने अमेरिकी समकक्ष रक्षा मंत्री ऑस्टिन से बात की और उनकी नियुक्ति पर उन्हें अपनी हार्दिक शुभकामनाएँ दीं। हमने भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। हमने अपनी सामरिक भागीदारी को मजबूत बनाने के वास्ते पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।”

बता दें कि अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन शपथ के लेने के बाद दोनों पक्षों के बीच यह पहली उच्चस्तरीय बातचीत थी।