समाचार
अमेरिका ने चीन की चिपमेकर व ड्रोन निर्माता सहित 60 कंपनियों को काली सूची में डाला

अमेरिका के राष्ट्रपति का पद त्यागने से पूर्व डोनाल्ड ट्रंप ने दर्जनों चीनी कंपनियों को व्यापार की काली सूची में डाल दिया है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में शुक्रवार (18 दिसंबर) को बताया गया कि इसमें शीर्ष चिपमेकर कंपनी सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉर्प (एसएमआईसी) और ड्रोन निर्माता एचजेड डीजेआई टेक्नोलॉजी लिमिटेड शामिल हैं।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने कहा, “एसएमआईसी चीन के सैन्य-नागरिक संलयन (एमसीएफ) सिद्धांत से उपजा है। चीनी सैन्य औद्योगिक परिसर में एसएमआईसी और कुछ गुप्त कंपनियों के बीच गतिविधियों के प्रमाण मिले हैं।”

अमेरिकी वाणिज्य विभाग चीन की सेना और सरकार के संबंध वाली 60 से अधिक कंपनियों को काली सूची में डाल रहा है। वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने कहा, “हम अमेरिकी प्रौद्योगिकी की अनुमति सैन्य सामग्री निर्माण में मदद के लिए नहीं देंगे। इस वजह से एसएमआईसी को सरकार ने काली सूची में डाला है।”

वहीं, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने एशिया सोसायटी को संबोधित करते हुए कहा, “अमेरिका चीनी कंपनियों के मनमाने दमन को रोके। काली सूची में डाली गईं चीनी कंपनियाँ अमेरिकी उत्पीड़न का साक्ष्य हैं। बीजिंग अपने अधिकारों की रक्षा के लिए आवश्यक उपाय करेगा। हम अनुरोध करते हैं कि वे विदेशी कंपनयिों के खिलाफ अपने अनुचित रवैये को रोकें। “