समाचार
जम्मू-कश्मीर में भारत ला रहा बहाली पर चीन का उइगरों पर अत्याचार जारी- अमेरिका

जो बाइडन प्रशासन के नेतृत्व में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपनी पहली मानवाधिकार रिपोर्ट जारी की। इसमें माना गया कि भारत ने जम्मू-कश्मीर में हालात को सामान्य करने की कोशिशें की हैं। वहीं, उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार को लेकर चीन को फटकार भी लगाई है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, इस अमेरिकी रिपोर्ट का शीर्षक 2020 कंट्री रिपोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट्स प्रैक्टिसेस रखा गया है। भारत और चीन के अलावा रिपोर्ट में रूस की सरकार पर विरोधियों को निशाना बनाने और सीरिया के नेता बशर अल-असद पर भी अपने लोगों के खिलाफ अत्याचार किए जाने का आरोप लगाया है।

रिपोर्ट को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने पेश किया। भारत को लेकर इसमें कहा गया कि जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति की पुनः बहाली के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। सरकार ने संचार माध्यमों पर लगे प्रतिबंधों को हटाया है, नज़रबंद किए नेताओं को रिहा किया है। जनवरी में इंटरनेट की आंशिक बहाली की। हालाँकि, अब भी वहाँ के कई हिस्सों में 4जी इंटरनेट बहाल नहीं किया गया है।

वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीन को फटकार लगाते हुए शिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों, अन्य जातियों व धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ चीनी कार्रवाई को नरसंहार घोषित किया है।