समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका ने सैन्य पुरस्कार लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच गहराते संबंधों के संकेत में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वैश्विक ताकत के रूप में भारत को उभारने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और दो देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए उन्हें प्रतिष्ठित लीजन ऑफ मेरिट पुरस्कार से सम्मानित किया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, लीजन ऑफ मेरिट पुरस्कार मुख्य कमांडर की सर्वोच्च उपाधि है, जिसे अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) रॉबर्ट ओब्रायन ने प्रधानमंत्री मोदी को प्रदान किया था। हालाँकि, प्रधानमंत्री की ओर से अमेरिका में भारतीय राजदूत ने यह सम्मान स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा इस बार ये सम्मान ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को दिया गया। यह सम्मान वॉशिंगटन डीसी में ऑस्ट्रेलियाई और जापानी राजदूतों द्वारा प्राप्त किए गए थे।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह सम्मान आमतौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा राज्य या सरकार के प्रमुख को प्रदान किया जाता है। इसके साथ अमेरिका उन देशों की सूची में शामिल होने के लिए नवीनतम है, जिन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को सम्मान दिया है।

मोदी को इससे पूर्व, 2016 में सऊदी अरब द्वारा ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज़ अल सऊद, 2016 में स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी आमिर अमानुल्लाह खान, 2018 में ग्रांड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ पेलेस्टिन अवॉर्ड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा 2019 में ऑर्डर ऑफ जायेद अवॉर्ड, रूस द्वारा 2019 में ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू अवॉर्ड और मालदीव द्वारा 2019 में ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंग्यूश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन अवॉर्ड दिया जा चुका है।