समाचार
अमेरिकी रक्षा व विदेश मंत्री पहुँचे भारत, राजनाथ सिंह से रक्षा विस्तार को लेकर की वार्ता

अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो सोमवार (26 अक्टूबर) को भारत पहुँचे। मार्क एस्पर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद हाउस में भेंट की। कहा जा रहा है कि वार्ता का अहम मुद्दा हिंद, प्रशांत क्षेत्र में विकास और रक्षा सहयोग का विस्तार था।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, राजनाथ सिंह ने कहा, “अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ वार्ता सफल रही। यह दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को आगे ले जाने के उद्देश्य से की गई। इस वार्ता से रक्षा संबंध व आपसी सहयोग में नया रंग जुड़ेगा।”

इससे पूर्व, साउथ ब्लॉक में अमेरिका के रक्षा मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उनका स्वागत राजनाथ सिंह ने किया। माइक माइक पोम्पियो और मार्क एस्पर विदेश मंत्री एस जयशंकर व रक्षा मंत्री के साथ मंगलवार को 2+2 वार्ता करेंगे।

अमेरिका में चुनाव से एक हफ्ते पूर्व ट्रंप के दो शीर्ष मंत्रियों की यह वार्ता महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है। इसमें कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी, जिसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव बढ़ाने का चीन का प्रयास और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में उसका आक्रामक व्यवहार भी शामिल है।

वार्ता के साथ ही पोम्पियो और एस्पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के रक्षा मंत्री एस्पर को सोमवार की दोपहर रायसीना हिल्स के साउथ ब्लॉक के लॉन में सलामी गारद पेश किया जाएगा।

विदेश मंत्री माइक माइक पोम्पियो ने ट्वीट में लिखा, “भारत, श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया की मेरी यात्रा शुरू हुई। स्वतंत्र, मजबूत और समृद्ध राष्ट्रों से बने मुक्त और खुले भारत प्रशांत के लिए साझा दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के खातिर हमारे भागीदारों से जुड़ने के अवसर के लिए आभारी हूँ।”