समाचार
बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार पर अमेरिका सहयोगी देशों संग कर रहा विचार

चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों पर किए जा रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन के विरोध में जो बाइडन प्रशासन ने 2022 के बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का सहयोगी देशों के साथ संयुक्त बहिष्कार का विचार बनाया है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने संवाददाताओं को बताया, “वॉशिंगटन के सहयोगी देशों के साथ अमेरिका का इस ओलंपिक का बहिष्कार ऐसा है, जिस पर हम निश्चित रूप से चर्चा करना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा, “इस तरह का एक समन्वित दृष्टिकोण न केवल हमारे हित में होगा बल्कि सहयोगियों और भागीदारों के हितों में भी होगा।”

नेड प्राइस ने आगे कहा, “हमने लगातार कहा कि जब बीजिंग सरकार के साथ हमारी चिंताओं की बात आती है तो उसमें बीजिंग के बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के उल्लंघन सहित शिनजियांग में नरसंहार वाला आचरण सामने आ जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका जो करता है, वह सार्थक होता है। हम जो कुछ भी करते हैं, वह हमारे सहयोगियों और भागीदारों को एक साथ लाता है, जिससे बीजिंग पर अधिक प्रभाव पड़ता है।”

बता दें कि चीन शिनजियांग प्रांत में एक लाख उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों के लिए पुनः शिक्षा के रूप में वर्णित शिविर आयोजित करके उनका उत्पीड़न किए जाने वाले मानवाधिकार समूहों के आरोपों का सामना कर रहा है।