समाचार
अमेरिका ने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ के लिए वीचैट और टिकटॉक पर लेन-देन प्रतिबंधित किया

अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने शनिवार को देश की सुरक्षा के लिए मोबाइल ऐप वीचैट और टिकटॉक से संबंधित लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) ने इस साधनों के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर खतरा उत्पन्न किया था, जिसे अब खत्म कर दिया गया है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस ने कहा, “यह कार्रवाई साबित करती कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रीय सुरक्षा और अमेरिकियों को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के खतरों से बचाने के लिए सब कुछ करेंगे।”

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति के निर्देश पर हमने अपने राष्ट्रीय मूल्यों, लोकतांत्रिक नियमों पर आधारित मानदंडों और अमेरिकी कानूनों व विनियमों के आक्रामक प्रवर्तन को बढ़ावा देते हुए चीन द्वारा अमेरिकी नागरिकों के व्यक्तिगत डाटा के गलत भावना के संग्रह से निपटने के लिए महत्वपूर्ण कार्रवाई की है।”

20 सितंबर से अमेरिका ने इससे संबंधित कुछ चीजों पर रोक लगा दी। इसमें यूएस के ऑनलाइन मोबाइल ऐप स्टोर के माध्यम से वीचैट या टिकटॉक मोबाइल ऐप, कॉन्स्टिट्यूशन कोड या ऐप अपडेट वितरित करने या बनाए रखने पर रोक। देश में धन हस्तांतरित करने या भुगतान करने के उद्देश्य से वीचैट मोबाइल ऐप के माध्यम से सेवाओं के किसी तरह के प्रावधान पर रोक शामिल हैं।

वाणिज्य विभाग ने अन्य सोशल मीडिया ऐप को भी वीचैट या टिकटॉक के अवैध व्यवहार की नकल करने को लेकर चेतावनी दी। राष्ट्रपति के पास अधिकार है कि ऐसी गतिविधियों को रोकने के लिए क्या-क्या अतिरिक्त आदेश की ज़रूरत है।

20 सितंबर से वीचैट के लिए और 12 नवबंर से टिकटॉक के लिए अमेरिका में ऐसी किसी भी इंटरनेट होस्टिंग सेवा पर प्रतिबंध रहेगा, जो इन मोबाइल ऐप के संचालन का प्रावधान करती हों। इनमें कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क सेवा पर प्रतिबंध भी शामिल होगा, जो उसे संचालन या उसके अनुकूलन के सक्षम बनाए।