समाचार
शिनज़ियांग में चीन उइगर मुसलमानों की बड़ी जनसंख्या का कर रहा नरसंहार- अमेरिका

अमेरिकी संसद ने गुरुवार (15 जनवरी) को अपनी रिपोर्ट में कहा कि चीन शिनज़ियांग में उइगर मुसलमानों की एक बड़ी आबादी का नरसंहार कर रहा है। उसने गत वर्ष सामने आए साक्ष्यों को इस दावे का आधार बनाया है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, चीन पर बने इस संसदीय आयोग में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों दल के सदस्य शामिल हैं। आयोग के सह अध्यक्ष डेमोक्रेट सांसद जिम मैकगवर्न ने कहा, “जो बाइडन को शिनज़ियांग में नरसंहार के लिए चीन को जिम्मेदार बताना चाहिए।”

इस रिपोर्ट का चीन ने कड़ा विरोध किया। चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, “यह दावा झूठा और हमारी छवि धूमिल करने वाला है। यह हमारे प्रति अमेरिका की अत्यधिक दिलचस्पी का परिणाम है।”

हालाँकि, अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत इसकी पुष्टि करना मुश्किल होगा क्योंकि इसका साक्ष्य पेश करते हुए बताना होगा कि चीन उइगर मुसलमानों पर यह अत्याचार उनको खत्म करने की मंशा से कर रहा है।

इससे पूर्व, संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी कहा था, “10 लाख उइगर मुसलमानों को चीन ने शिनज़ियांग में बंधक बना रखा है।” यही नहीं, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी चुनावी अभियान के दौरान मुसलमानों पर अत्याचार को नरसंहार बताया था।