समाचार
अमेरिका-चीन व्यापारिक समझौते के पहले चरण हेतु 15 जनवरी को हस्ताक्षर करेंगे

अमेरिका-चीन के बीच जारी द्विपक्षीय व्यापार युद्ध में एक बड़ा मील का पत्थर साबित हो सकने वाले कदम के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वें 15 जनवरी को चीन के साथ एक प्रारंभिक चरण के एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

समझौता, “प्रारंभिक चरण”, का सौदा है जिससे दोनों (अमेरिका-चीन) आर्थिक दिग्गजों के बीच तनाव को कम करने की उम्मीद की जा रही है।

बीबीसी ने बताया कि मंगलवार (31 दिसंबर) को अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि, “उच्च स्तरीय प्रतिनिधियों”, की मौजूदगी में चीन के साथ इस समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएँगे।

“बाद की तारीख में मैं बीजिंग जाऊँगा जहाँ दूसरे चरण पर वार्ता शुरू होगी।”, ट्रम्प ने कहा।

“व्हाइट हाउस में होने वाले समारोह में शीर्ष चीनी अधिकारी शामिल होंगे।” राष्ट्रपति ट्रम्प ने ट्विटर पर कहा। हालाँकि, उन्होंने इस बारेेेेे में खुलकर नहीं बताया कि चीन का प्रतिनिधित्व कौन करेगा?, केवल यह कहा कि, “उच्च स्तरीय प्रतिनिधि”, होगा।

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले दिसंबर 2019 में, दोनों पक्षों ने अपने लगभग दो साल के व्यापार टकराव में, “पहले चरण”, के सौदे की घोषणा की थी जिसमें वाशिंगटन ने अमेरिकी निर्यात की खरीद बढ़ाने और व्यापार सुधारों को अपनाने के लिए चीनी प्रतिज्ञाओं के बदले में कुछ प्रशुल्क को रद्द एवं कम कर दिया था।

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, समझौते में बौद्धिक संपदा, खाद्य एवं कृषि वस्तुओं, वित्तीय सेवाओं एवं विदेशी मुद्राओं के संरक्षण और विवाद के समाधान के लिए प्रावधान शामिल हैं।

(इस समाचार को आर आईएएनएस की सहायता से प्रकाशित किया गया है।)